शुक्रवार, 13 अगस्त 2010

टीवी, डीवीडी, डीटीएच, एसी आदि के ढेरों रिमोटों से मुक्ति पायें

आजकल टीवी, डीवीडी, डीटीएच, एसी आदि गैजेट्स सामान्यतया ज्यादातर घरों में उपलब्ध हैं और जैसे जैसे घरों में इन गैजेट्स की संख्या बढती है वैसे ही इनके रिमोटों की संख्या भी बढती है। अगर आपके घर में टीवी, डीवीडी, डीटीएच, एसी आदि इलेक्ट्रोनिक गैजेट्स है तो आपके पास कई रिमोट हो जाते हैं जो आपके लिए काफी असुविधाजनक हो सकता है।


आपकी इस समस्या का हल है यूनिवर्सल रिमोट। यूनिवर्सल रिमोट के जरिये आप एक ही रिमोट से अपने ढेरों गैजेट्स (टीवी, डीवीडी, डीटीएच, एसी आदि) को कंट्रोल कर सकते हैं। यूनिवर्सल रिमोट आपके सभी इलेक्ट्रोनिक रिमोट के फंक्शन को कॉपी कर लेता है और फिर उसी डिवाइस के रिमोट की तरह कार्य करता है।

यूनिवर्सल रिमोट की कीमत उनके द्वारा कंट्रोल की जा सकने वाली अधिकतम डिवाइसेज की संख्या पर निर्भर  करती है। आजकल बाजार में अलग अलग जरूरतों को ध्यान में रखते हुए कई तरह के यूनिवर्सल रिमोट मौजूद हैं, आप अपनी जरुरत के अनुसार इन्हें खरीद सकते हैं।

आजकल तो डीवीडी, डीटीएच (Videocon D2H, Airtel digital TV) के साथ भी यूनिवर्सल रिमोट आने लगे हैं ताकि आप टीवी तथा डीवीडी या डीटीएच को एक ही रिमोट से कंट्रोल कर सकें।

नोट : दोस्तों अगर आप अपनी सभी डिवाइसेज को कंट्रोल करने के लिए एक महँगा यूनिवर्सल रिमोट खरीदना नहीं चाहते हैं तो मैं आपके लिए एक बेहतरीन सुझाव अवश्य दूंगा। दोस्तों आप Micromax X235 Dual Sim Multimedia Mobile खरीद सकते हैं इसकी कीमत लगभग 3000 रुपये है, इस मोबाइल का सबसे बड़ा और ख़ास फीचर ये है की ये मोबाइल एक यूनिवर्सल रिमोट भी है।

3 टिप्‍पणियां: