सोमवार, 14 फ़रवरी 2011

सुनिए Android की कहानी उसी की जुबानी (All about android)

नमस्ते मैं हूँ Android, मुझे सर्च के बादशाह गूगल ने डिजाइन किया है। मुझे डिजाइन करने का मकसद Apple iPhone को मात देना है, और सबसे बड़ी बात मैं खुद कोई मोबाइल फोन नहीं हूँ मैं तो सिर्फ एक आपरेटिंग सिस्टम हूँ, पर मुझमे इतनी ताकत है की अब खुद God Phone (iPhone) भी मुझे सीरियसली लेने लगा है

मुझे गूगल ने लिनक्स पर  बनाया और इस तरह से डिजाइन किया की कोई भी मुझमे अपनी सहूलियत के हिसाब से चेंजेज कर सकता है और अपने हिसाब से चेंजेज करके मुझे अपने जैसा बना सकता है और अपने मोबाइल फोन को मेरी पावर पे चला सकता है मेरी इसी चमत्कार के कारण मैंने कई कंपनियों की किस्मत बदल दी
कई मोबाइल कम्पनियाँ तो बंद होने वाली थी पर मेरे आर्शीवाद के कारण उनकी दुकान दुबारा चल पड़ी,  इसी कारण से HTC ने मेरे लिए अपना Sense UI बनाया  तो मोटोरोला ने Moto BLUR बना के मेरा सम्मान किया और सोनी एरिक्सन ने भी अपने दो यूजर  इंटरफेस  मेरे लिए बनाए



 2009 में मेरा पहला संस्करण 1.1 लांच हुआ, उसके बाद मेरा दूसरा संस्करण 1.5 आया जिसका कोड नेम कप-केक था जितना मीठा इसका नाम उनता मीठा इसका काम। इसके पांच महीने बाद ही डोनट आया मतलब की मेरा अगला संस्करण 1.6 , डोनट ने मुझे और थोड़ा और कूल लुक दिया। डोनट के रिलीज हुए अभी महिना भी नहीं बीता था क़ि मेरे अगला संस्करण भी बाजार में आ पहुंचा जो क़ि Android 2.0 यानी Eclair था इसने तो बाजार में धूम ही मचा दी, इसकी मदद से मुझे नया ब्राउजर मिला हार्डवेयर क़ि स्पीड थोड़ी और बढ़ गयी। Eclair  के  तीन महीने बाद Eclair का ही अपडेट 2.1 आयावैसे भारत में अभी सभी Android फोन्स मेरे Eclair पर ही चलते हैं। अभी कुछ महीने पहले ही मुझमे एक और अपडेट हुआ है जिसे दुनिया Froyo या Android 2.2 के नाम से जानती है इस पर लांच हुए फोन्स US में तो धूम मचा ही रहे हैं अब इंडिया में भी लांच होने क़ी तैयारी मैं हैं

मेरी सबसे ज्यादा इज्जत मेरे ताईवान के दोस्त HTC ने क़ी। HTC ने ही मुझ पर चलने वाला Android फोन HTC Dream बनाया, और मैंने उनके ड्रीम को ही सच कर दिया, बस फिर क्या था iPhone को टक्कर देने के लिए उसने कभी Hero को बुलाया तो कभी Legend को और तो और गूगल ने भी अपना गूगल फ़ोन Nexus One  HTC के साथ ही लांच किया

अब बात मेरे साथ आने से होने वाले फायदों क़ी -

सबसे पहले फायदा क़ी मैं हर किसी क़ी जेब मैं समां सकता हूँ मुझे 6500 रुपये मैं भी खरीदा जा सकता है और 40000 मैं भी
दूसरा फायदा ये है क़ी मैं हर रूप रंग मैं मिलता हूँमेरा iPhone क़ी तरह एक ही तरह का फॉर्म फेक्टर नहीं है, इसी तरह से मैं अलग अलग ब्रांड्स के साथ जुडा हूँ जिसे जिस कंपनी का फोन चाहिए मैं उसके साथ हूँ हांलाकि नोकिया ने मेरे साथ अभी अपोइंटमेंट  नहीं लिया है पर देखते हैं वो कब तक मुझ से दूर रहता है
तीसरा फायदा मेरे सर के ऊपर गूगल बाबा का हाथ हैं  जितनी उनकी सर्विसेज हैं वो सब मुझे वरदान की तरह मिली हुई हैं फिर चाहे गूगल मैप्स हो, यूटूब हो या फिर गूगल अर्थ। मुझे लेना गूगल बाबा के आर्शीवाद के लेने की तरह ही है
इसके साथ मेरे पास फ्लैश सपोर्ट भी है जिसकी बजह से मेरा जैसा वेब पेजेज का लेआउट Apple iPhone में भी नहीं है। सोसिअल नेटवर्किंग के लिए हर गली मोहल्ले में मेरी चर्चा हो रही है, जितनी जोडियाँ  रब ने नहीं बनायी होंगी, उतनी जोडियाँ मैं अगले कुछ सालों में अपने सोसिअल Apps की मदद से बनाने लगूंगा। मुझमे unlimited फोनबुक मेमोरी है, unlimited कॉल  हिस्ट्री यानी सब कुछ मेरे क्लाउड यानी दूर के कसी सर्वर पे सेव होता है

अभी भी अगर आप Apple के फेन बाय  बने घुमते फिरते हैं तो एक ब्रेकिंग न्यूज सुनिए मेरे Android Market में 70000 से भी ज्यादा Apps हैं और 100000 से ज्यादा Apps मेरे पास सबमिट किये जा चुके हैं, Apps के मामले मैं मैं Apple Apps Store  के बाद दुसरे न. पर हूँ, और ये कमाल मैंने दो साल से भी कम समय में किया है तो Apple सभल कर रहना में आ रहा हूँ God Phone की पोजीसन लेने

(Info. Source : TechGuru)

4 टिप्‍पणियां:

  1. ....पर भाई एनड्राएड तुम हिन्दी समर्थन के बगैर किसी काम के नहीं हो !

    जवाब देंहटाएं
  2. @सुनील कुमार
    Android 2.3 हिंदी सपोर्ट के साथ आ रहा है इसलिए आप इस बारे में चिंता न करें

    २.३ में तो हिन्दी समर्थन घोषणा के बावजूद नहीं है|

    जवाब देंहटाएं
  3. @प्रवीण जी

    ऐसा नहीं है दरअसल Android 2.3 अभी इंडिया में लांच नहीं हुआ है और हिंदी इंडिया की भाषा है इसलिए जब ये इंडिया में लांच होगा तो हिंदी सपोर्ट के साथ होगा...आप चाहें तो आफिसिअल साईट देख सकते हैं यहाँ साफ़ लिखा है भाषा आपकी Locality पर निर्भर करेगी

    जवाब देंहटाएं
  4. @सुनील भाई
    आप के मुंह में घी शक्कर

    वैसे इन फोरम्स में हिन्दी से सम्बंधित कई इस्शुज विचाराधीन है ....

    ज़रा देखें _

    http://code.google.com/p/android/issues/detail?id=1618


    http://code.google.com/p/android/issues/detail?id=12981&q=hindi&colspec=ID%20Type%20Status%20Owner%20Summary%20Stars

    जवाब देंहटाएं