रविवार, 8 अगस्त 2010

सोसिअल नेटवर्किंग साइट्स से सम्बंधित कुछ सुझाव

आजकल सोसिअल नेटवर्किंग साइट्स का क्रेज बढ़ रहा है, लोग अपने परिजनों, रिश्तेदारों तथा मित्रों आदि से संपर्क में रहने के लिए अब मोबाइल तथा ईमेल के अलावा सोसिअल नेटवर्किंग साइट्स का भी सहारा लेने लगे हैं। लोगों के इस आकर्षण का कारण सोसिअल नेटवर्किंग साइट्स के द्वारा दी जाने वाली बेहतरीन सेवाएँ हैं।

दोस्तों अगर आप सोसिअल नेटवर्किंग साइट्स (फेसबुक, ट्विटर, ऑरकुट आदि।) का प्रयोग करते हैं या करने की सोच रहे हैं तो आपको निम्न कुछ बातों की जानकारी अवश्य होनी चाहिए-


  1. अपनी प्रोफाइल बनाते समय उसमे अपने बारे में ज्यादा बातें (जैसे- About Me , Interests आदि।) नहीं लिखे तो ज्यादा बेहतर होगा। आप सोच रहे होंगे क्या बोल रहा है? दोस्तों मैं आपको इसे कुछ तर्क देकर समझाता हूँ।......ऐसा इसलिए ज्यादा बेहतर होगा क्यों की जो लोग बाकई आपके दोस्त अथवा रिश्तेदार हैं उन्हें आपके बारे में अधिक पता ही है और अजनबी लोगों को अपने बारे में ज्यादा बताने की जरूरत नहीं है।......अगर आप पहले तर्क से भी संतुष्ट नहीं हैं तो दूसरा तर्क ......मानलो अगर आपने प्रोफाइल को अपनी सारी जानकारियों से भर रखा है और अगर आपका कोई मित्र आपको डेटिंग का इनविटेशन भेजे और आप उसके इनविटेशन को स्वीकार भी कर लेते हैं तो जब आप डेट पर होंगे तो उसे अपने बारे में और ज्यादा क्या बताएँगे क्यों आपने तो अपनी प्रोफाइल में ही अपने बारे में सारी बाते लिखी हुयी थी। यही बात डेटिंग के अलावा अपने ऑनलाइन मित्र से प्रथम चैट में भी लागू होती है।
  2. अपनी प्रोफाइल इमेज के रूप में सादा इमेज के स्थान पर इमेज का स्केच , या इमेज पर विशिष्ट प्रभाव लागू करके लगायेंगे तो ये ज्यादा बेहतर होगा।
  3. अपने फ्रेंड्स के फ्रेंड्स को कभी भी Friend Request न भेजें क्यों इससे आपके मित्र को लगेगा की आपको उनमे कोई इंटरेस्ट नहीं है और वो यह भी सोच सकता है की आपको केवल फ्रेंड लिस्ट को बढ़ाने का शौक है। इससे आप कभी भी उससे भावनात्मक रूप से नहीं जुड़ पायेंगे।
  4. अपने मित्रों को कभी भी पर्सनल मेसेज स्क्रेप या बाल-पोस्ट के रूप में न भेजें (हो सकता है वो अपनी पर्सनल बातें पब्लिक प्लेस पर शेयर करना नहीं चाहते हों।) इसके लिए उन्हें पर्सनल मेसेज भेजें।
  5. कभी भी लड़कियों के फोटो पर कमेन्ट नहीं करे इसके लिए भी आप पर्सनल मेसेज का सहारा लेंगे तो ज्यादा बेहतर होगा।
  6. अपनी प्रोफाइल की प्राइवेसी सैटिंग्स को अपनी आवश्यकतानुसार निर्धारित कर लें।

2 टिप्‍पणियां: